Tuesday, 29 September 2020

अमेज़न सेलर्स हायरिंग, कर्मचारी प्रशिक्षण तथा इंफ्रा सपोर्ट और नए प्रॉडक्ट लॉन्च में निवेश करने की कर रहा है तैयारी

By 121 News

Chandigarh Sept. 29, 2020:- अमेज़न ने आज कंपनी के एक विशेष सर्वे के निष्कर्षों को साझा किया। यह सर्वैक्षण आने वाले फेस्टिव सीजन से अमेज़ॅन पर बिक्री करने वाले एसएमबी (SMB) सेलर्स की उम्मीदों, और इसके लिए की जाने वाली तैयारी का अनुमान लगाना शामिल है। यह अध्ययन 2000 से अधिक अमेज़न सेलर्स के बीच नीएल्सन द्वारा 12-22 सितम्बर 2020 के दौरान किया गया था। पूरे भारत के 17 शहरों में, अंग्रेजी और क्षेत्रीय भाषाओं में किये गये, इस अध्ययन में दिल्ली एनसीआर, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद, बेंगलुरु, पुणे, अहमदाबाद, लखनऊ, लुधियाना, इंदौर, नागपुर, कोयम्बटूर, कोच्चि, पटना, जयपुर और राजकोट के सेलर्स शामिल थे। सर्वे में शामिल 98% सेलर्स (2036) फेस्टिव सीजन के दौरान -कॉमर्स का लाभ उठाने की उम्मीद कर रहे हैं।

सर्वे के निष्कर्षों पर टिप्पणी करते हुए, मनीष तिवारी, वीपीअमेज़ॅन इंडिया ने कहा कि फेस्टिव सीज़न इवेन्ट्स के लिए हमारा प्रमुख पैमानों में से एक यह है कि हमारे सेलर्स इससे कैसे लाभ उठाते हैं और इस फेस्टिव सीजन में, हमारे सेलर्स के लिए बिजनेस  को ठीक करने और उसमें तेजी लाने में मदद करना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। नीएल्सन रिपोर्ट के निष्कर्ष बताते हैं कि हमारे प्रयासों का सेलर्स और छोटे व्यवसायों की जरूरतों के साथ तालमेल बना हुआ है। जैसा कि हम नए नियमों को देखते हैं, अपने घरों के सुरक्षित माहौल में बैठे ग्राहकों की सेवा करने, पूरे भारत में ग्राहकों के व्यापक समूह तक पहुंचने के नए अवसर पैदा करने, और उन व्यवसायों के प्रॉडक्ट्स के लिए अधिक वैल्यू जनरेट करने के लिए -कॉमर्स सही विकल्प है।

'टू बी ऑनेस्' नोएडा स्थित 100% रियल फ्रूट और वेजी स्नैक्स ब्रांड है जो ऑफ़लाइन और -कॉमर्स दोनों माध्यमों से बिक्री करता है। 'टू बी ऑनेस्' की सह-संस्थापक, ऋतिका अग्रवाल बताती हैं कि "हम एक साल से अमेज़न के साथ जुड़े हुए हैं, और मार्केटप्लेस पर हमारी मौजूदगी ने हमें महामारी के कारण पैदा हुए संकट से निपटने में मदद की। अमेज़न की मदद से, हमें देश के कुछ दूर-दराज के इलाकों से ऑर्डर मिलते हैं, जिन्हें ऑफलाइन रिटेल चैनल के जरिए हासिल करने में हमें कई साल लग जाते। लॉकडाउन के दौरान, जहां पारंपरिक बिजनेस चैनलों में गिरावट आई, वहीं हमने अमेज़न के जरिये की गई अपनी बिक्री में 3 गुना वृद्धि हासिल की। मुझे लगता है कि आगामी फेस्टिव सीजन भारतीय व्यवसायों के पुनरुद्धार के लिए बेहद महत्वपूर्ण होगा। हम अमेज़न पर इस फेस्टिव सीजन में प्रॉडक्ट्स की एक नई रेंज लाने और हाल की चुनौतियों से उबरने की उम्मीद कर रहे हैं।

विनोद कुमार, प्रेसिडेंट - इंडिया एसएमई फोरम ने बताया कि नीएल्सन का सर्वेवही बात कहता है जिस पर हम पिछले 4 महीनों से जोर दे रहे थे, यानी एमएसएमई के लिए डिजिटल सशक्तीकरण का महत्व। उनमें से कई एमएसएमईके लिए आने वाले फेस्टिव सीजन काफी बढ़ावा देने वाले हो सकते हैं, क्योंकि सुरक्षित खरीदारी और व्यापक बाजार तक पहुंच सुनिश्चित करते हुए, वे पहली बार ईकॉमर्स जैसे माध्यम का उपयोग कर रहे हैं। हमारा मानना है कि अधिक से अधिक ग्राहकों द्वारा सुरक्षित रूप से ऑनलाइन खरीदारी पसंद किये जाने के कारण; उपभोक्ताओं को ऑनलाइन आकर्षित करने में एमएसएमई कीक्षमता, कोविड के पहले के स्तर वाले रोजगार को बहाल करने और भारतीय अर्थव्यवस्था की रिकवरी और सफलता के लिए महत्वपूर्ण साबित होगी।

No comments:

Post a comment