Monday, 18 February 2019

श्री गुरू नानक देव जी के सिंद्धातों पर काम करता है इंडियन फेडरेशन ऑफ यूनाइटेड नेशन एसोसिएशन: डा. एचएस रनोटा

By 121 News

Chandigarh 18th Feb, 2019:- यूनाइटेड नेशन जो काम विश्व शांति के लिए कर रहा है वो काम यूएन श्री गुरू नानक देव जी के सिंद्धातों पर चल कर रहा है। यह कहना है। इंडियन फेडरेशन ऑफ यूनाइटेड नेशन एसोसिएशन के वाइस चेयरमैन डा हरचरण सिंह रनोटा का

डा हरचरण सिंह रनोटा अपने यह विचार सोमवार को सेक्टर-27 में श्री गुरू नानक देव जी के 550 साल की वर्षगांठ समारोह की घोषणा करते हुए कहे। यह समारोह 3 नंवबर से 9 नंवबर तक चंडीगढ में आयोजित किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि चाहे यह समारोह नंवबर में होना है, लेकिन इस समारोह से पहले संस्था द्वारा हर महीने एक कार्यक्रम करवाया जाएगा। जिसके जरिए लोगों में श्री गुरू नानक देव जी की शिक्षा को पहुंचाया जाएगा। इस क्रम में सबसे पहले संस्था द्वारा देश भर में आध्यपकों और समाजसेवियों को संस्था की ओर से सम्मानित किया जाएगा। इसके लिए संस्था ने एक टीम को सूची तैयार करने की जिम्मेदारी सौंप दी है।

उन्होंने बताया कि विश्व भर साढे पांच लाख पौधारोपण करेगें उन्होंने बताया कि श्री गुरू नानक देव जी के 550 जन्मदिवस के उपलक्ष्य में संस्था द्वारा साढ़े पांच लाख पौधें लगाए जाएगें। इन पौधों की देखरेख भी संस्था ही करेगी। इसमें से दो लाख पौधे अकेले अफ्रिका में लगाए जाएगें। इसके अलावा भारत में हर शहर में भी इस तरह ही पौधारोपण करवाया जाएगा। इन पौधारोपण से जहां वातावरण शुद्ध होगा। वहीं श्री गुरु नानक देव की सभी को प्यार बांटने शिक्षा भी लोगों तक पहुंचाई जाएगी। प्रधानमंत्री के साथ अन्य देशों के प्रतिनिधि भी होगें शामिल उन्होंने कहा कि श्री गुरु नानक देव जी केवल सिख के ही गुरु नही है। बलकि श्री गुरु नानक देव जी को हिन्दु, मुस्लिम, इसाई और पारसी भी अपना गुरु मनाते है। इसलिए हमारी कोशिश रहेगी कि 9 नवंबर में होने वाले समारोह में देश के प्रधानमंत्री , सभी राज्य के मुख्यमंत्री , बंगलादेश , श्रीलंका , अफगानिस्तान, कनाड़ा , यूनाइटेंड किंगडम और नेपाल से भी उनके प्रधानमंत्री को आने का आमत्रंण दिया है। इस समारोह में लगभग 35 हजार लोगों के सिटिंग का अरेंजमेंट किया जाएगा। जोकि अपने आप में विश्व रिकार्ड होगा।

शहीदों के परिवार को संस्था देगी मदद:-उन्होंने कहा कि 14 फरवरी को सीआरपीएफ के शहीदों को नमन करते है और संस्था उनके परिवारों हर प्रकार की मदद देना के लिए तत्पर है और जल्द ही सभी शहीदों के परिवार से मिल उन्हें मदद भी पहुंचाएगे। इसके अलावा 14 फरवरी को हर साल इस शहीदों को श्रद्धाजंलि देने के लिए सर्व धर्म प्रर्थाना का आयोजन किया जाएगा। जिसमें सभी धर्मों के मुख्य को अमांत्रित किया जाएगा

No comments:

Post a comment