Thursday 30 November 2023

लैमरिन टेक स्किल्स यूनिवर्सिटी 10 दिसंबर से 13 दिसंबर 2023 तक 70वीं महिला सीनियर नेशनल कबड्डी चैंपियनशिप की करेगी मेजबानी

By 121 News
Chandigarh, Nov.30, 2023:-लामारिन टेक स्किल्स यूनिवर्सिटी, पंजाब 10 से 13 दिसंबर तक यूनिवर्सिटी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, एलटीएसयू कैंपस एसबीएस नगर (रोपड़ के पास) में 70वीं महिला सीनियर नेशनल कबड्डी चैंपियनशिप की मेजबानी आयोजित करेगी। यह एक और यादगार दिन होगा।  इसका आयोजन एमेच्योर कबड्डी फेडरेशन ऑफ इंडिया (एकेएफआई) द्वारा एमेच्योर कबड्डी एसोसिएशन पंजाब के सहयोग से किया जाएगा।
   पहला महिला राष्ट्रीय कबड्डी टूर्नामेंट 1955 में कोलकाता में आयोजित किया गया था। 69वीं महिला सीनियर राष्ट्रीय कबड्डी चैंपियनशिप महिंदरगढ़ (हरियाणा) में आयोजित की गई, जहां मेजबान चैंपियन बना और हिमाचल प्रदेश उपविजेता रहा।
यह पंजाब के लिए बहुत गर्व और सम्मान की बात है कि दुनिया भर में प्रसिद्ध पंजाबियों के लोकप्रिय खेल मां खेल कबड्डी की मेजबानी पहली बार पंजाब और विशेषकर शहीदों की भूमि में की जा रही है। इससे सभी पंजाबियों, विशेषकर कबड्डी प्रेमियों और दुनिया भर के खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ेगा।
इस चैंपियनशिप के दौरान 8 पूल में कुल 110 मैच खेले जाएंगे। इस चैंपियनशिप में विभिन्न राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और अखिल भारतीय सेवाओं की 30 से अधिक टीमें भाग लेंगी। विश्व कबड्डी चैंपियन, दक्षिण एशियाई खेलों के पदक विजेता (एसएएफ), एशियाई खेलों के पदक विजेता, अर्जुन पुरस्कार विजेता और सेवा विभाग के खिलाड़ियों और अंतर्राष्ट्रीय कबड्डी कोच, द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता, अर्ध सैन्य बलों के कोच, 100 अधिकारियों और न्यायाधीशों के कोच सहित देश भर से 350 से अधिक खिलाड़ी चैंपियनशिप के दौरान भारतीय खेल प्राधिकरण के अधिकारी उपस्थित रहेंगे। यह आयोजन लीग सह नॉकआउट प्रक्रिया के माध्यम से आयोजित किया जाएगा।
डॉ. संदीप सिंह कौरा चांसलर लामारिन टेक स्किल्स यूनिवर्सिटी पंजाब और सलाहकार एनएसडीसी भारत सरकार ने जानकारी साझा की और कहा कि यह चैंपियनशिप देश के युवाओं के लिए खेलों में एक नया मंच तैयार करेगी क्योंकि हम कौशल और तकनीकी शिक्षा के मानक को बढ़ाएंगे। खिलाड़ियों को पोषित कर उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर के अनुरूप माहौल व सुविधाएं उपलब्ध कराकर उन्हें राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाया जाएगा।
   डॉ. कौरा ने आगे कहा कि पंजाब सरकार के खेल और युवा सेवा मंत्री गुरमीत सिंह हेयर (मीत हेयर) 10 दिसंबर 2023 को लेमारिन टेक स्किल्स यूनिवर्सिटी पंजाब के स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में चैंपियनशिप का उद्घाटन करेंगे।
पंजाब के पूर्व कैबिनेट मंत्री और कबड्डी एसोसिएशन पंजाब के अध्यक्ष सिकंदर सिंह मलूका ने कहा कि इस चैंपियनशिप से कबड्डी खेल और कबड्डी खिलाड़ियों को वांछित नई पहचान मिलेगी।

No comments:

Post a Comment