Friday 28 April 2023

शालबी ने आंगनवाड़ी व आशा वर्कर के लिए आयोजित किया फर्स्ट एड एवम 'बेसिक लाइफ सपोर्ट' ट्रेनिंग सेशन

By 121 News
Chandigarh, April 28, 2023:-शालबी लिमिटेड के सौजन्य से 27 अप्रैल को सेक्टर 42 के कंम्यूनिटी सेंटर में फर्स्ट एड एवम 'बेसिक लाइफ सपोर्ट' (बीएलएस) प्रशिक्षण सत्र का आयोजन किया गया। आंगनवाड़ी और आशा वर्कर के लिए विशेष तौर पर इस ट्रेनिंग सेशन का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में वार्ड नंबर 24 के पार्षद जसबीर सिंह बंटी मुख्य अतिथि थे। इस कार्यक्रम में आंगनबाड़ी और आशा वर्कर सहित काफी संख्या में वार्ड निवासियों ने भी हिस्सा लिया। 

शालबी लिमिटेड, लर्निंग एंड डेवलपमेंट- क्लीनिकल, के राहुल गौतम ने इस मौके डेमोंस्ट्रेशन के माध्यम से उपस्थित लोगों को फर्स्ट एड (प्राथमिक उपचार) और बेसिक लाइफ सपोर्ट के बारे में विस्तार से बताया कि यह होता क्या है और इसकी जानकारी से हम किस प्रकार किसी की जान बचा सकते हैं।

 क्या है बीएलएस?

बीएलएस बुनियादी चिकित्सा सहायता है, जो लोगों को अस्पताल पहुंचने से पहले या उन स्थितियों में दी जाती है, जहां चिकित्सा सुविधा तुरंत उपलब्ध नहीं होती है।
मौके पर घायल को सीधा लिटा दें। उसकी नब्ज देखें, गर्दन की नाड़ी, नाक पर हाथ लगा देखें कि उसकी सांसें चल रही हैं।
इसके बाद उसकी छाती खत्म होने व पेट शुरू होने वाली जगह पर अपने एक हाथ की हथेली पर दूसरे हाथ को रख कर उसे प्रेस करें। एक मिनट में 100 से 120 बार ऐसा करें। इसके बाद उसे अस्पताल पहुंचा दें।
एरिया पार्षद जसबीर सिंह बंटी ने कहा कि अगर कोई हादसे में घायल हो जाए या चलते-चलते सड़क पर बेहोश होकर गिर जाए तो किसी भी व्यक्ति का प्रथम कर्तव्य उसकी जान बचाना होगा। इसके लिए बेसिक लाइफ सपोर्ट (बीएलएस) का ज्ञान होना जरूरी है। 'बेसिक लाइफ सपोर्ट' बीएलएस प्रशिक्षण कार्यक्रम, जो कार्डिएक अरेस्ट, घुटन और सड़क यातायात दुर्घटनाओं जैसी आपातकालीन स्थितियों में जीवन बचाने के लिए सभी को सक्षम और सशक्त बनाने के लिए है। प्रशिक्षण में विभिन्न सत्रों के माध्यम से हाई आंगनवाड़ी आशा वर्कर सहित आमजन को भी इस बारे में जानकारी दी गयी है।

इस मौके पर मोनिका प्रोजेक्ट ऑफिसर, राज कुमार शर्मा धरमशीला , मीनाक्षी और राजू भी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment