Thursday 8 September 2022

श्री चैतन्य के छात्र अर्पित नारंग ने नीट में प्राप्त किया 7 एआईआर

By 121 News
Chandigarh Sept.08, 2022:- श्री चैतन्य चंडीगढ़ के 4-सालों  रेगुलर क्लास के विद्यार्थी अर्पित नारंग ने 720 में से 710 हासिल किया है और एनईईटी 2022 में एआईआर 7 हासिल किया है। जीरकपुर निवासी अर्पित ने अपनी स्कूली शिक्षा दीक्षांत इंटरनेशनल स्कूल से की है।

प्रदर्शन में उत्कृष्टता की परंपरा को ध्यान में रखते हुए, श्री चैतन्य ने हाल ही में घोषित नीट 2022 परिणामों में एक ऐतिहासिक परिणाम दिया है। नीट का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा सालाना उन छात्रों के लिए क्वालिफाइंग टेस्ट के रूप में किया जाता है, जो भारत में सरकारी और निजी संस्थानों में अंडरग्रेजुएट मेडिकल (एमबीबीएस), डेंटल (बीडीएस) और आयुष (बीएएमएस, बीयूएमएस, बीयूएमएस आदि) कोर्स करना चाहते हैं और विदेश में प्राइमरी मेडिकल क्वालिफिकेशन हासिल करने के इच्छुक लोगों के लिए।

अर्पित जिनके पिता का देहांत  2019 में हो गया था, ने बताया कि सही मार्गदर्शन और प्रोत्साहन के लिए अपने शिक्षकों को श्रेय दिया और कहा कि 2 साल तक कड़ी मेहनत करें और अपना पूरा जीवन जिएं या 2 साल तक पूरी तरह से जिएं और अपना पूरा जीवन संघर्ष करें। मुझे जिन असफलताओं का सामना करना पड़ा, उन्होंने मुझे एहसास कराया कि एक अकेला व्यक्ति कितना महत्वपूर्ण है; इसने मुझे जीवन का मूल्य सिखाया है। अतीत को पीछे छोड़ते हुए, मेरा लक्ष्य अपनी मां और मेरी बहन के लिए एक बेहतर जीवन बनाना है। मैं जो कुछ भी बनने का प्रयास करता हूं और जो कुछ भी मैं बनूंगा; यह उन कठिनाइयों का परिणाम होगा जो मेरी मां ने वर्षों से झेली हैं। अपने शिक्षकों और उनके मार्गदर्शन में विश्वास रखें, और हमेशा सुनिश्चित करें कि आपका ज्ञान अवधारणात्मक रूप से सुदृढ़ है।

अर्पित ने कहा कि मैं अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और श्री चैतन्य के अपने शिक्षकों को देता हूं, जिन्होंने मेरी पूरी यात्रा में मेरी मदद की। कक्षाओं के साथ-साथ शंकाओं के दौरान शिक्षकों के साथ बातचीत करते समय मैं बहुत सहज था। श्री चैतन्य द्वारा प्रदान की गई अध्ययन सामग्री मुझे नीट की तैयारी के लिए पर्याप्त से अधिक थी। श्री चैतन्य में आयोजित वीकली टेस्ट और चर्चाओं ने मुझे अपनी त्रुटियों का विश्लेषण करने और उनमें सुधार करने में मदद की। आल इंडिया टेस्ट सीरीज ने मुझे अपनी परीक्षा का पूरा विश्लेषण प्रदान किया जिससे मुझे वास्तव में मेरी तैयारी में मदद मिली।

उन्होंने आगे कहा कि महामारी से प्रभावित शैक्षणिक वर्षों के दौरान, श्री चैतन्य ने छात्रों को नीट में शीर्ष स्कोरर में बदलने के लिए एक्स्ट्रा मील का सफर तय किया। श्री चैतन्य में सभी ने ऑनलाइन पोर्टल्स से परिचित होने में हमारी मदद की और समर्थन किया। भारत में नीट कोचिंग में एक निर्विवाद नेता के रूप में, उन्होंने हमारे लिए हमेशा उपलब्ध रहने के लिए अपनी डिजिटल उपस्थिति को आगे बढ़ाया। उन्होंने अध्ययन सामग्री और क्वेश्चन बैंकों को ऑनलाइन उपलब्ध कराया। उन्होंने परीक्षा की तैयारी और टाइम मैनेजमेंट स्किल पर कई वर्चुअल मोटिवेशनल सेशन और सेमिनार आयोजित किए। मेरे स्कोर शीट और मेरी पसंद के एक शीर्ष मेडिकल कॉलेज में प्रवेश पाने से स्पष्ट है कि प्रयासों का भुगतान करना खुशी की बात है। 
अर्पित की माता ने इस अवसर पर कहा कि मुझे हमेशा अपने बेटे पर भरोसा था और उसने साबित कर दिया है कि कड़ी मेहनत से कोई भी मुकाम तक पहुंच सकता है। हमने उन्हें हमेशा कड़ी मेहनत करते हुए देखा है और आज हम उनकी उपलब्धि पर बहुत खुश और गर्व महसूस कर रहे हैं।

श्री चैतन्य, चंडीगढ़ के सेंटर डायरेक्टर मृणाल सिंह ने कहा कि नीट जैसी प्रतियोगी परीक्षा को पास करना आसान नहीं है। हमने सभी छात्रों को इस अनुकरणीय उपलब्धि को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करते देखा है। मैं सभी माता-पिता को उनके योगदान के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं और उन्होंने हमारे और हमारे शिक्षण की पद्धति के प्रति अनुकरणीय विश्वास कैसे दिखाया है। जिन छात्रों को लगता है कि जीवन अब आसान हो जाएगा, उनके लिए असली संघर्ष यहीं से शुरू करना होगा। चूँकि अब आप इससे बच नहीं सकते, मेरा सुझाव होगा कि इसे सार्थक बनाया जाए। आपको दिन-प्रतिदिन के आधार पर घटनाओं से निपटना होगा। इस पेशे को भगवान के बगल में कहा जाता है क्योंकि न केवल आप अपनी सीख को काम में लगा रहे हैं बल्कि सफल होने के लिए अपना धैर्य और सहानुभूति भी ला रहे हैं। एक बार जब आप अपनी पेशेवर यात्रा के दौरान इन विशेषताओं को विकसित करना शुरू कर देते हैं, तो आप इस क्षेत्र में एक प्रसिद्ध नाम बन जाएंगे। मैं अर्पित को उनके असाधारण प्रदर्शन के लिए बधाई देता हूं और उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं देता हूं। उन्होंने आगे कहा कि शुरुआती महीनों में, वह अन्य बच्चों की तरह संघर्ष करते थे, लेकिन उनका झुकाव मेन्टल एबिलिटी की ओर था और धीरे-धीरे उन्होंने सोचने के उस विश्लेषणात्मक तरीके की ओर अपना रास्ता बना लिया। धीरे-धीरे, उन्होंने सीखने के विभिन्न पहलुओं को समझा और अंत में उन्होंने इसे हासिल करके साबित किया। यह उनके लिए और संस्थान के लिए एक बड़ी उपलब्धि और गर्व का क्षण है।

श्री चैतन्य इंस्टिट्यूट के छात्र अर्पित नारंग, अपनी सफलता का श्रेय अपने गुरुओं और अपने माता-पिता और दादा-दादी को देते हैं जो इस सफलता को प्राप्त करने के उनके प्रयास में ताकत के स्तंभ रहे हैं।

अर्पित को बधाई देते हुए, श्री चैतन्य संस्थान के शिक्षकों ने कहा कि यह श्री चैतन्य के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है। हमें गर्व और खुशी है कि जिन छात्रों ने इस साल नीट परीक्षा में उच्चतम संभव अंक हासिल किए हैं, वे हमारे संस्थान से हैं। देश भर से 17-18 लाख से अधिक छात्र नीट 2022 के लिए उपस्थित हुए, जिसमें से अर्पित ने आल इंडिया रैंक 7 हासिल किए है। यह उपलब्धि उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण को दर्शाती है। हम उनके भविष्य के प्रयासों के साथ उन्हें शुभकामनाएं देते हैं।



No comments:

Post a Comment