Thursday, 26 August 2021

बजाज फाइनेंस लिमिटेड ने ग्राहकों को किया आगाह : लोन के लिए अनिवार्य बीमा पॉलिसी ऑफर करने वाले जालसाजों से रहें होशियार

By 121 News

Chandigarh August 26, 2021:-

बजाज फिनसर्व की लेंडिंग और निवेश इकाई, बजाज फाइनेंस लिमिटेड ने अपने ग्राहकों और जनसाधारण को आगाह किया है कि वे बीमा पॉलिसी खरीदने पर बदले में फर्जी लोन का प्रस्ताव करने वाले जालसाजों के प्रति सतर्क रहे.

जालसाज लोग आम जनता को निम्नलिखित तरीकों से ठग रहे हैं:

(i) लोन लेने की पूर्व-शर्त के रूप में उन्हें अनिवार्य रूप से जीवन बीमा खरीदने का प्रलोभन देते हैं

(ii) बजाज फाइनेंस लिमिटेड के प्रतिनिधि के छद्म रूप में संभावित ऋणी से कहते हैं कि प्रीमियम की राशि उनकी इच्छित लोन राशि का कुछ प्रतिशत होगी और इस तरह जनता को बीमा पॉलिसी खरीदने के लिए बहकाते हैं.

इनके काम करने का तरीका अधिकांशतः निम्नलिखित प्रकार का होता है:

(1) बीमा पॉलिसी को जालसाजों द्वारा प्रलोभन के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, जो सुनिश्चित करते हैं की शिकार व्यक्ति को बीमा कंपनी से बीमा के सभी दस्तावेज मिल जाएँ

(2) जालसाज लोग लम्बे समय तक शिकार व्यक्ति के संपर्क में रहते हैं और लोन की वितरण प्रक्रिया में विलम्ब के लिए बहाने बताते रहते हैं

(3) अधिकाँश बीमा पॉलिसियों में 90 दिनों तक पुनर्विचार करने का प्रावधान होता है, और इस बीच ग्राहक पॉलिसी को रद्द कर सकता है और उसका प्रीमियम वापस हो जाएगा. उक्त पुनर्विचार अवधि के समाप्त होने के बाद जालसाज लोग शिकार व्यक्ति से बात करना बंद कर देते हैं.

(4) उसके बाद शिकार व्यक्ति को जालसाज के संदेहास्पद आचरण का अहसास होता है और तब वे बजाज फाइनेंस लिमिटेड से संपर्क करते हैं.

बजाज फाइनेंस लिमिटेड ने अपने सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से अपने ग्राहकों को जालसाजों के इस प्रकार के फंदे में नहीं फँसने के लिए सतर्क किया है. पोस्ट में लिखा है :

'लोन लेने के लिए लाइफ इंश्योरेंस पालिसी खरीदना ज़रूरी है'. और ये झूठ है! हमेशा याद रखें कि बजाज फाइनेंस लिमिटेड लोन लेने के लिए आपसे कोई दूसरा उत्पाद अनिवार्य रूप से खरीदने की अपेक्षा नहीं करता है. इस तरह के जाल में नहीं फँसें!

ट्विटर : https://twitter.com/Bajaj_Finance/status/1430494743247478784

बजाज फाइनेंस लिमिटेड अपने ग्राहकों और जनसाधारण को आगाह करता है कि जिस किसी भी व्यक्ति को लोन की ज़रुरत हो तो उन्हें हमारे निकटतम शाखा से संपर्क करना चाहिए या कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट www.bajajfinserv.in पर पता करना चाहिए. उन्हें कभी भी किसी अनाधिकारिक/अनजान बिचौलिए/अनजान जालसाजों के साथ बातचीत नहीं करनी चाहिए. कंपनी इस प्रकार की धोखाधड़ी की घटनाओं के विरुद्ध विभिन्न चैनलों के माध्यम से जागरूकता अभियान चला रही है और लोन प्राप्‍त करने तथा स्वीकृति प्रक्रिया पर स्पष्ट निर्देशों का उल्लेख किया है.

बजाज फाइनेंस ने इसके पहले लोगों को विभिन्न वित्तीय धोखाधड़ी के जोखिमों पर शिक्षित करने के लिए इस पहले अपने सभी डिजिटल और सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर '#सावधान रहें सेफ रहें' आरम्भ किया था. कंपनी ने वित्तीय जालसाजी की बढ़ती घटनाओं से सम्बंधित संदेश फैलाने के लिए यूट्यूब पर ना जी ना जी : ऑनलाइन फ्रॉड से बचें नामक एनिमेटेड इंफोमर्शियल विज्ञापन भी जारी किया था.

अपने ग्राहकों को संदेश देने के अलावा, बजाज फाइनेंस लिमिटेड ने जनसाधारण/ग्राहकों के लिए सुरक्षा के कुछ सलाह भी साझा की हैं, ताकि वे सुरक्षित रह सकें. इन सलाह में से कुछ इस प्रकार हैं :

• तत्काल लोन की पेशकश के साथ कॉल करने वाले अनजान लोगों से बात करते समय हमेशा सावधान रहे.

• बजाज फाइनेंस लिमिटेड में योग्य ग्राहक द्वारा लोन लेने के लिए शर्त के रूप में कोई दूसरा उत्पाद खरीदने की अनिवार्यता नहीं है. इसलिए, इस प्रकार के किसी कॉल/संदेश के प्रति सावधानी बरतें.

• आकर्षक डील्‍स और कैशबैक का प्रस्ताव देने वाले अजनबी/अनजान कॉलर्स को कोई पैसा कभी ट्रान्सफर नहीं करें.

• कॉल/सोशल मीडिया पेजों/इन्टरनेट/ई-मेल पर अपना मोबाइल नंबर, ईएमआई कार्ड नंबर, वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी), पैन/आधार का विवरण, पता का प्रमाण कभी शेयर नहीं करें.

• बजाज फाइनेंस से सम्बंधित लोन के प्रस्तावों/सोशल मीडिया आईडी/वेबसाइट लिंक्स को हमेशा www.bajajfinserv.in पर या सीधे निकटतम शाखा कार्यालय से सत्यापित कर लें.

• अपनी किसी पूछताछ के लिए सोशल मीडिया पर किसी नकली खातों को कभी टैग नहीं करें. केवल हमारे आधिकारिक पेजेज/एकाउंट्स को फॉलो करें.

• अनजान स्रोत से सोशल मीडिया पेज, ई-मेल या एसएमएस पर भेजे गए किसी क्लिकबेट लिंक्स से कोई डाक्यूमेंट्स या कोई थर्ड-पार्टी मोबाइल ऐप डाउनलोड करने से बचें.

वेबसाइट पर चेतावनी संदेश (cautionary-notice-new.pdf (bajajfinserv.in) के अतिरिक्त बजाज फाइनेंस लिमिटेड सोशल मीडिया पेजेज पर कॉशनरी इनफार्मेशन प्रकाशित करके जनसाधारण को सतर्क करता रहता है ताकि उन्हें सोशल मीडिया फ्रॉड, फिशिंग अटैक्स, और क्लिकबेट फ्रॉड की कार्यप्रणाली को समझने में आसानी हो और ग्राहक सतर्क रहे तथा अपने धन की रक्षा कर सकें.

वित्तीय धोखाधड़ी से सुरक्षित रहने के बारे में अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें :  https://www.bajajfinserv.in/insights/fraud-awareness.

No comments:

Post a Comment