Thursday, 22 October 2020

हमें खाद्य सुरक्षा से परे सोचना चाहिए और अपने किसानों को आय सुरक्षा देनी चाहिए: वीपी सिंह बदनौर

By 121 News

Chandigarh Oct. 22, 2020:- वीपी सिंह बदनौर, राज्यपाल -पंजाब एवं प्रशासक यूटी, चंडीगढ़ ने सप्ताह भर चलने वाले सीआईआई एग्रो एंड फूड टेक 2020 के समापन सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि यह वह समय है जब हमें 'खाद्य सुरक्षा' से परे सोचना चाहिए और अपने किसानों को 'आय सुरक्षा' की भावना वापस देनी चाहिए। हमें अपने किसानों को मूल्य श्रृंखला को आगे बढ़ाने की सुविधा की जरूरत है, केवल उत्पादकों से कृषि उद्यमियों के लिए जा रहा है ।हमारे किसानों को अपने खेतों को उत्पादन सह प्रसंस्करण केंद्रों में बदलने के लिए प्रशिक्षित किए जाने की आवश्यकता है।उन्होंने कहा कि खेती को लाभदायक प्रस्ताव बनाकर किसानों के प्रति समृद्धि सुनिश्चित की जा सकती है ।

उन्होंने साझा किया कि हमारे संस्थानों में अनुसंधान को उन महत्वपूर्ण मुद्दों का समाधान करने के लिए उन्मुख होना चाहिए जो ग्रामीण कृषि व्यवसायों के विकास में बाधक हैं ।

उन्होंने देश के कृषि रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्र में इस महत्वपूर्ण आयोजन में नेतृत्व की भूमिका के लिए सीआईआई की सराहना की । उन्होंने कहा कि एग्रो टेक का 14वां संस्करण अभूतपूर्व समय में आयोजित किया गया है क्योंकि पूरी दुनिया COVID-19 के प्रकोप के साथ उभरी चुनौतियों का सामना कर रही है।

पिछले वर्षों की तरह, सीआईआई के एग्रो टेक ने एक बार फिर कृषि क्षेत्र में भारत की क्षमता को आगे बढ़ाया है और वैश्विक क्षेत्र में एक प्रमुख खिलाड़ी बनने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया है ।

उन्होंने सभी संबंधित हितधारकों से भारतीय कृषि क्षेत्र को बढ़ाने के प्रयास करने का आग्रह किया। इससे न केवल "समावेशी विकास" होगा बल्कि कई भूमिहीन श्रमिकों और लघु और सीमांत किसानों के लिए रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे ।

सीआईआई एग्रो एंड फूड टेक 2020 के अध्यक्ष अजय एस श्रीराम ने कहा कि वर्चुअल एरिना में सीआईआई एग्रो एंड फूड टेक ने दुनिया भर में अपनी छाप और उपस्थिति महसूस की है।इस सप्ताह के दौरान इस कार्यक्रम को 5 केंद्रीय मंत्रियों, विभिन्न राज्यों के 8 मंत्रियों, भारत सरकार के 14 सचिवों और संबंधित राज्य सरकारों ने संबोधित किया ।वर्चुअल प्रदर्शनी क्षेत्र में 130 से अधिक प्रदर्शकों की उत्साहजनक संख्या रही है, जिसमें ब्रिटेन, कनाडा, इंडोनेशिया और संयुक्त अरब अमीरात जैसे देशों के अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शक शामिल हैं ।

सीआईआई उत्तरी क्षेत्र के अध्यक्ष निखिल साहनी ने कहा कि सीआईआई एग्रो एंड फूड टेक का यह मंच विभिन्न हितधारकों तक पहुंचने और कृषि को विकास और विकास के अगले चरण तक ले जाने के लिए उन्हें एक साझा मंच पर लाने का भी प्रयास रहा है ।     

सीआईआई उत्तरी क्षेत्र के उपाध्यक्ष अभिमन्यु मुंजाल ने सीआईआई एग्रो एंड फूड टेक 2020 में उनके द्वारा प्रदान किए गए भारी समर्थन के लिए भागीदार मंत्रालयों, अंतरराष्ट्रीय प्रतिभागियों और साझेदार देश: यूनाइटेड किंगडम, प्रायोजकों, प्रख्यात वक्ताओं, मीडिया, प्रतिनिधियों, आगंतुकों और प्रदर्शकों को धन्यवाद दिया।

No comments:

Post a comment