Wednesday, 9 September 2020

सहकार भारती से. 26 में सब्ज़ी वालों को आसान किश्तों पर दस हज़ार रु. तक का कर्ज़ देगी

By 121 News
Chandigarh Sept.09, 2020:- कोरोना के कारण बुरी तरह से चपेट में आए बापूधाम क्षेत्र में बढ़ते मामलों के चलते इसकी रोकथाम को उठाए कदमों के तहत सब्ज़ी मंडी को यहां से सेक्टर 17 के आईएसबीटी में शिफ्ट कर दिया गया था जो बसों के परिचालन ठप्प होने से खाली पड़ा था। पर अब नगर प्रशासन ने 15 सितम्बर तक सब्ज़ी मंडी को दुबारा से सेक्टर 26 में लाने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। अभी से यहां रेहड़ीवाले आने शुरू हो गए हैं।
उधर सहकार भारती, चण्डीगढ़ ने भी इन रेहड़ीवाले को उनका कामकाज पटरी पर लाने की कवायद शुरू करते हुए उन्हें दस-दस हज़ार रुपए का कर्ज़ आसान किश्तों पर देने का ऐलान किया है। चण्डीगढ़ में संस्था के संगठन प्रमुख गोपाल अत्री ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि सहकार भारती के अखिल भारतीय राष्ट्रीय मंत्री देवेंद्र सिंह की अगुआई में ये अभियान चलाया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि चण्डीगढ़ में कोरोना वैश्विक महामारी के आए संकट के दौरान जरूरतमंदों की जरूरत पूरी करने के मिशन में सहकार भारती, चण्डीगढ़ प्रदेश द्वारा स्वरोजगार उपलब्ध करवाने हेतु मुहिम शुरू की गई है जिसके अंतर्गत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजनाओं यथा सेल्फ हेल्प ग्रुप द्वारा महिलाओं को रोजगार देकर आत्मनिर्भर बनाना, स्टार्टअप इंडिया व वोकल फॉर लोकल आदि के तहत छोटे-छोटे उद्योग लगवाने का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए सहकार भारती के अखिल भारतीय राष्ट्रीय मंत्री देवेंद्र सिंह के नेतृत्व में सहकार भारती, चण्डीगढ़ प्रदेश के अध्यक्ष श्यामसुंदर कौशल, महामंत्री बलदीप सिंह, संगठन प्रमुख गोपाल अत्री, महिला प्रमुख आशा, सेल्फ हेल्प ग्रुप प्रमुख किरण शर्मा, मीडिया प्रभारी दिनेश दीक्षित, अशोक कुमार, विकास व नीरज मक्कड़ की एक टीम गठित की गयी है। देवेन्द्र सिंह के मुताबिक कोरोनाकाल के समय में लोगों के रोज़गार छिन गए व व्यापार ख़त्म होने की कगार पर हैं। ऐसे में सहकारिता की राह पर चलते हुए सहकार भारती ज़रूरतमंद लोगों तक केंद्र सरकार की योजनाओं को ले जाने का कार्य करेगी और सेल्फ़ हेल्प ग्रुप के लोगों की यथासंभव सहायता प्रदान करने के लिए प्रयासरत रहेगी।

No comments:

Post a comment