Sunday, 13 September 2020

2025 तक सड़क दुघर्टनाओं में 50 फीसदी तक की कटौती संभवः नितीन गड़करी कंज्ययूमर वायस द्वारा सड़क सुरक्षा पर वैबिनार आयोजित

By 121 News
Chandigarh Sept.13, 2020:- सड़क परिवहन और राजमार्ग केन्द्रीय मंत्री नीतिन गड़करी ने अपने मंत्रालय की वचनबद्धता व्यक्त करते हुये बताया है कि वर्ष 2025 तक सड़क दुर्घटनाओं में 50 फीसदी तक की कटौती होगी । वे कंज्यूमर वायस और नैशनल रोड सेफ्टी नैटवर्क द्वारा आयोजित वैबीनार के दौरान देश भर से रोड़ सेफ्टी से जुड़े स्टेकहोल्डर्स को संबोधित कर रहे थे। दोनों संस्थायें मोटर व्हिकल्स अमेंडमेंट एक्ट 2019 को प्रभावी तरीके से लागू कर सड़क दुर्घटनाओं के कारण लोगों की जाने बचानें में प्रयासरत हैं। गड़करी ने बताया कि इन दुर्घटनाओं की पचास फीसदी की कटौती करने का लक्ष्य भारत सरकार ने 2030 तक निरधारित किया था जो कि समय से पूर्व पांच साल पहले ही पूरा करवा लिये जायेगा । उन्होंनें कहा कि रोड सेफ्टी एक राजनैतिक मुद्दा नहीं है बल्कि एक राष्ट्रीय चुनौती है जिसे सामूहिक प्रयासों द्वारा ही निपटा जा सकता है। उन्होंनें कहा कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर संशोधित मोटर व्हिकल्स एक्ट की बहुत प्रशंसा हुई है अब राज्यों सरकारों को भी इसमें सहयोग देकर लोगों की जाने बचानी चाहिये। 

कंज्यूमर वायस के सीओओ अशीम सान्याल ने बताया कि विश्व में सड़क दुर्घटना मौत का आठवां सबसे बड़ा कारण है जिसमें अधिकतर 5 से 29 आयु वर्ग के लोग मारे जाते हैं जबकि प्रत्येक वष्र भारत में यह आंकडा डेढ लाख मौतों का है। उन्होंनें कहा कि इस गहन चिंतन पर संशोधित मोटर व्हिकल्स एक्ट एक सार्थक प्रयास है जिसे सभी राज्यो सरकारों को कठोरता से लागू करने की आवश्यकता है।

इस अवसर पर गुजरात के परिवहन मंत्री आरसी फालदू, सड़क सुरक्षा के गठित जीओएम के चैयरमेन यूनूस खान सहित रोड सेफटी एक्सपर्ट्स ने अपने विचार रखे। 

No comments:

Post a comment