Wednesday, 13 November 2019

महर्षि दयानंद पब्लिक स्कूल दरिया में ऊर्जा संरक्षण दिवस पर प्रदर्शनी आयोजित

By 121 News

Chandigarh 13th November:-  महर्षि दयानंद पब्लिक स्कूल दरिया में इको क्लब द्वारा पर्यावरण विभाग चडीगढ़ के सहयोग से ऊर्जा संरक्षण दिवस  के मौके पर प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इसका शुभारंभ गांव के पूर्व सरपंच गुरप्रीत सिंह हैप्पी ने किया। उन्होंने ऊर्जा संरक्षण पर आधारित प्रदर्शनी का अवलोकन किया तथा विद्यार्थियों  द्वारा बनाये गए मॉडलों को सराहा। इस एग्जीबिशन में इको क्लब के विद्यार्थियों ने ऊर्जा संरक्षण को बढ़ावा  लिए विभिन्न मॉडल्स प्रदर्शित किये। स्टूडेंट्स ने प्रदर्शित किए गए मॉडलों के आधार पर सोलर सिस्टम का प्रयोग करने पर बल दिया गया।

गुरप्रीत सिंह हैप्पी ने कहा कि  ऊर्जा को बचाने के लिए  सड़कोंंगलियों और पार्कों में  सोलर लाइट का प्रबंध होना आवश्ययक है। नदियों के किनारे  विंडमिल लगाने और घरों के ऊपर सोलर सिस्टम लगाने से बिजली की उत्पादकता बढ़ेगी। विद्यार्थियों ने बिजली की खपत को कम करने वाले मॉडल भी प्रदर्शित किए उन्होंने पोलूशन फ्री एनवायरमेंट मॉडल के द्वारा बताया कि इको फ्रेंडली उत्पाद प्रयोग करके देश को प्रदूषण रहित बना सकते हैं। यह पृथ्वी की उर्वरता पर प्रतिकूल प्रभाव नहीं डालते हैं। उन्होंने प्रदर्शनी में भाग लेने आए लोगों से पॉलिथीन का प्रयोग करने का आग्रह किया। पॉलिथीन की बजाय जूट एवं पेपर बैग इस्तेमाल करने चाहिए। इस मौके पर वाटर डिस्पेंसर , क्लीन एनवायरनमेंट, पोल्लुशन फ्री एनवायरनमेंट, जल प्रदूषण से नुकसान, वैक्यूम क्लीनरसफाई अभियान, स्वच्छ भारत अभियान, सेव ट्रीज, सोलर सिस्टम, वॉलकैनो, फारेस्ट, वाइल्ड लाइफ, जल भंडार को सुरक्षित रखने का तरीका, उद्योगों से निकलने वाले अपशिष्ट का उचित निपटान, विंड एनर्जी का प्रयोग आदि पर मॉडल्स प्रदर्शित किये। 

इस एग्जिबिशन में जूनियर कैटेगरी में  विंडमिल के लिए हिमांशु को प्रथम, सोलर सिस्टम की महत्ता को दर्शाते मॉडल  मॉडल में   रिधिमाऊर्वी और अन्नया को  द्वितीय पुरस्कार तथा ग्लोबल वार्मिंग के लिए सन्नीशुभम और आदेश को तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया।   इसी वर्ग में राघवविवेक और आदित्य को स्मोक ओबजर्व मशीन के लिए सांत्वना पुरस्कार से पुरस्कृत किया।  सीनियर केटेगरी में सोलर पैनल के लिए  राहुल और राजेश को प्रथम पुरस्कार, सोलर लाइट सिस्टम के लिए जर्मन और सनी को द्वितीय पुरस्कार, सेव वाटर के लिए मोहित और साहिल को तृतीय पुरस्कार और वाटर साइकिल के लिए राहुल पांडे को तृतीय पुरस्कार दिया।

स्कूल के प्रिसीपल डॉ. विनोद कुमार ने इको क्लब के विद्यार्थियों द्वारा ऊर्जा को संरक्षित किए जाने को में किए जा रहे सराहीय कार्य की प्रशंसा की। उन्होंने बताया कि इस प्रदशनी का मुख्य उद्देश्य ऊर्जा संरक्षण रखने के लिए लोगों को जागरुक एवं प्रोत्साहित करना था।

No comments:

Post a comment