Monday 25 July 2016

रोटरी हार्टलाइन प्रोजेक्ट के तहत जिम्बाब्वे से आए बच्चों से मिले जिम्बाब्वे के राजदूत मैक्सवेल

By 121 News

Chandigarh 25th July:- जिम्बाब्बे के राजदूत मैक्सवेल रंगा ने आज यहां रोटरी क्लब, चंडीगढ़ के हार्टलाइन प्रोग्राम के तहत फोर्टिस हॉस्पिटल में ऑपरेट किए गए 7 बच्चों से मुलाकात की। ये 7 बच्चे 15 दिन पहले फोर्टिस हॉस्पिटल, मोहाली में फ्री हार्ट सर्जरी के लिए आए थे जो कि रोटरी क्लब ऑफ चंडीगढ़ के हार्टलाइन प्रोजेक्ट के पार्टनर हॉस्पिटल्स में से एक है। 

जिम्बाब्वे के राजदूत और रोटरी इंटरनेशनल के पूर्व प्रेसिडेंट राजेंद्र के.साबू का फोर्टिस हॉस्पिटल के प्रबंधन ने स्वागत किया और इस अवसर पर कार्डियोथोरासिस और वस्कुर्लर सर्जरी के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर डॉ.टी.एस.महंत तथा हार्ट सर्जंस की टीम भी मौजूद थी, जिन्होंने बच्चों का सफलतापूर्वक आप्रशेन किए थे। 

आर.के.साबू ने बताया कि रोटरी क्लब ऑफ चंडीगढ़ ने फ्री हार्ट सर्जरीज के इस प्रोजेक्ट को 1999 में पीजीआईएमईआर के साथ शुरू किया था और साल 2006 से फोर्टिस हॉस्पिटल, मोहाली के साथ काम किया जा रहा है और तब से लेकर अब तक भारत में गरीब बच्चों की 620 से अधिक सर्जरीज को सफलतापूर्वक पूरा किया जा चुका है और इनमें से कुछ विकासशील दुनिया के देशों से भी हैं। उन्होंने बताया कि रोटरी की फोर्टिस मोहाली से काफी परिणामदायक सहभागिता रही है और साल 2006 से 450 से अधिक बच्चों की जिंदगियों को बचाने में सफलता मिली है। रोटरी क्लब ऑफ चंडीगढ़ ने इस प्रोजेक्ट की शुरुआत से अब तक 620 से अधिक बच्चों की जिंदगी बचाई है और इनमें 120 बच्चे अफगानिस्तान, नेपाल, पाकिस्तान, इराक और अफ्रीकी देशों मालावी, नाइजीरिया, यूगांडा, रवांडा और जिम्बाब्वे से हैं। 

इस मौके पर जिम्बाब्वे के राजदूत मैक्सवेल रंगा ने इस बेहतरीन मानवीय कार्य के लिए रोटेरियंस और फोर्टिस हॉस्पिटल के कार्डियोलॉजिस्टस की टीम की दिल खोलकर सराहना की। 

इस मौके पर अभिजीत सिंह, फैसिलिटी डायरेक्टर, फोर्टिस हॉस्पिटल, मोहाली ने कहा कि ये एक ऐसा प्रोजेक्ट है जो कि हमारे दिल के बेहद करीब है और ये मरीज की देखभाल के प्रति हमारी सेवाओं की गुणवत्ता, दिल से समर्पण को भी प्रतिबिंबित करता है। इसके साथ ही समाज के सुविधाओं से वंचित और आर्थिक तौर पर कमजोर परिवारों को भी सहायता प्रदान करता है। रोटरी क्लब ऑफ चंडीगढ़ के साथ काम करना हमारे लिए गर्व की बात है और हम आर.के साबू का विशेष तौर पर धन्यवाद करते हैं जिन्होंने इस प्रोजेक्ट की शुरुआत की और इस लक्ष्य को लगातार अपना पूरा समर्थन दिया है। उनके प्रयास सराहनीय हैं।

 

No comments:

Post a Comment