Pages

Wednesday 7 October 2020

कोरोना काल में इम्यूनिटी बुस्टर होमियोपैथिक दवा "ई-इम्यून" का किया निशुल्क वितरण


By 121 News

Chandigarh October 07, 2020:- कोरोना काल में लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले कई तरह के इम्यूनिटी बुस्टर बाजार में गए हैं। इनमें आयुर्वेद और होम्योपैथ से लेकर एलोपैथ तक शामिल है।

इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता। अगर आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता अधिक है, तो यह आपको कई तरह की खतरनाक बीमारियों से भी बचाता है। मसलन कोरोना या कोविड 19 जैसी घातक और संक्रामक बीमारी से। लेकिन अगर आपकी प्रतिरोधक क्षमता में कमी आती है तो इसका असर सीधे तौर पर आपके स्वास्थ् पर पड़ता है। ऐसे में आपको कई तरह की बीमारियां घेर सकती हैं। इस लिए जरूरी है कि आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं। इसी दिशा में एक्सल फार्मा के मालिक डा अनुपम गोयल ने होमियोपैथिक दवा  "-इम्यून" को बाजार में पेश किया है डा अनुपम गोयल का मानना है कि यह दवा मानवता की सेवा मे होम्योपैथिक की बेहद शानदार भेंट है। इस दवा की कीमत बेहद वाजिब और असर बढ़िया है। उन्होंने बताया कि बाजार में आने के बाद से ही जिसने भी - ईम्यून इस्तेमाल किया, उसे बेहद सार्थक नतीजे मिले हैं।

डा अनुपम गोयल इम्यूनिटी बढ़ाने के कुछ टिप् भी बताए, जिनमे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए भरपूर नींद जरूरी है। उन्होंने बताया कि सुबह जल्दी उठा कर नित्यकर्म के बाद सैर और व्यायाम आवशयक करें। यह भी आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक होता है। उन्होंने बताया कि इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए धूप भी बेहद ही जरुरी है, व्यायाम के बाद कुछ देर तक धूप स्नान जरूरी है। यह आपके अंदर विटामिन डी की कमी को पूरा करता है। अगर आप अपनी त्वचा को धूप से बचाते हैं, तो शरीर में विटामि डी की कमी हो सकती है। इसलिए पर्याप्त धूप लेने का नियम बनाएं इसके अतिरिक्त शर्करा से भरे पदार्थों जैसे सोडा, एनर्जी ड्रिंक, जूस और अन्य पदार्थों का अधिक सेवन भी आपके स्वास्थ् को प्रभावित करते हैं। ऐसे में आप इस तरह के पदार्थों से दूरी बनाए रखें। जिंक की पर्याप्त मात्रा का सेवन भी प्रतिरोध क्षमता को बढ़ाने का अच्छा विकल्प है। ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें, जिनसे आपको नेचुरल जिंक प्राप्त हो। हरी पत्तेदार सब्जियां या सलाद का सेवन अधिक से अधिक रकें। इनसे प्राप्त होने वाले एंजाइम्स मनुष् की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर शरीर को हर तरह का पोषण प्रदान करते हैं। इससे आप कई तरह की बीमारियों से बचे रह सकते हैं।

No comments:

Post a Comment