Pages

Thursday 19 September 2024

अखिल भारतीय मजदूर संघ ने सहायक आयुक्त, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन को सौंपा ज्ञापन

By 121 News
Chandigarh, Sept.19, 2024:-अखिल भारतीय मजदूर संघ के आह्वाहन पर मोहन सिंह, सहायक आयुक्त, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ई.पी.एफ.ओ) के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम भारतीय मज़दूर संघ, चंडीगढ़ द्वारा सैक्टर 17, ई.पी.एफ.ओ ऑफिस चंडीगढ़ में ज्ञापन सौंपा गया।

बद्री प्रसाद कौशिक, प्रभारी,भारतीय मज़दूर संघ, ने बताया कि वर्तमान में सितंबर 2014 से कर्मचारी पेंशन योजना (ई.पी.एस.)-95 के अंतर्गत 1000 रुपये की राशि वितरित की जाती है। पिछले 10 वर्षों में जीवन-यापन की लागत में काफी वृद्धि हुई है। जिसके परिणामस्वरूप पेंशनभोगियों को न्यूनतम पेंशन के रूप में मिलने वाली राशि का मूल्य काफी कम हो गया है । परिणामस्वरूप इन पेंशनभोगियों के लिए अपना जीवन-यापन करना वास्तव में कठिन हो गया है।

भारतीय मजदूर संघ ने भी न्यूनतम पेंशन बढ़ाने के लिए विभिन्न मंचों पर इस मुद्दे को उठाया है।उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार वर्तमान में देश में 78 लाख ई.पी.एस पेंशनभोगी हैं ।

सरदार बलविंदर सिंह, प्रधान द्वारा बताया गया कि ई.पी.एस - 95 योजना के तहत न्यूनतम पेंशन राशि 1000 रुपये प्रति माह से बढ़ाकर 5000 रुपये प्रति माह की जानी चाहिए।कर्मचारी पेंशन योजना (ई.पी.एस) 95 को महंगाई भत्ते से जोड़ा जाए तथा सभी ई.पी.एस लाभार्थियों को आयुष्मान भारत योजना के दायरे में लाया जाए ।

आज के प्रोग्राम में मलकीत सिंह, जतिंदर सिंह, संजीव कुमार, दविंद्र शर्मा, बलबीर राम, रविंद्र जैसवाल, कुलबीर सिंह, राजिंदर सिंह, अमित कुमार व अन्य साथियों ने भाग लिया ।

No comments:

Post a Comment