Pages

Tuesday 6 August 2024

विश्व स्तनपान सप्ताह::शिशुओं की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत तथा सर्वोत्तम पोषण प्रदान करता मां का दूधः डॉ. सुनील अग्रवाल

By 121 News
Chandigarh, August 06, 2024:- माँ का दूध शिशुओं को  सर्वोत्तम पोषण प्रदान करता है और उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है क्योंकि इसमें आवश्यक प्रोटीन, वसा, विटामिन और कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो बच्चे को संक्रमण और बीमारी से बचाते हैं। हर साल 1-7 अगस्त तक दुनिया भर में विश्व स्तनपान सप्ताह (वर्ल्ड ब्रेस्टफिडिंग वीक) मनाया जाता है, ताकि माताओं और शिशुओं दोनों के लिए स्तनपान के अपार लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके।

इस वर्ष की थीम 2024, 'क्लाॅजिंग द गैपः ब्रेस्टफिडिंग स्पोर्ट फाॅर ऑल स्तनपान है जो स्तनपान कराने वाली माताओं को व्यापक सहायता प्रदान करने की महत्वपूर्ण आवश्यकता को रेखांकित करता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि प्रत्येक बच्चे को पोषण प्राप्त हो। हालाँकि, इसके कई लाभों के बावजूद, दुनिया भर में स्तनपान की दरें अभी भी सिफारिश की स्तर से नीचे हैं।

डॉ. सुनील कुमार अग्रवाल, नियोनेटोलॉजिस्ट, फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली ने कहा कि डब्ल्यूएचओ और यूनिसेफ की सलाह है कि माताएँ जन्म के पहले घंटे के भीतर स्तनपान शुरू कर दें और जंन्म से 6 महीनों तक बच्चे को केवल स्तनपान कराएँ, पानी सहित किसी भी अन्य खाद्य पदार्थ या तरल पदार्थ का सेवन न करें। शिशुओं की आवश्यकता के अनुसार स्तनपान कराया जाना चाहिए - यानी जितनी बार बच्चा चाहे, दिन हो या रात। बोतल, निप्पल या पैसिफायर का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। 6 महीने की उम्र से, बच्चों को सुरक्षित और पर्याप्त पूरक खाद्य पदार्थ खाने शुरू कर देने चाहिए और दो साल या उससे अधिक उम्र तक स्तनपान जारी रखना चाहिए।

डॉ. अग्रवाल आगे बताते हैं, मां का दूध शिशुओं के लिए आदर्श भोजन है। यह सुरक्षित, स्वच्छ है और इसमें एंटीबॉडी होते हैं जो बचपन में होने वाली कई आम बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। स्तनपान करने वाले बच्चे बुद्धि परीक्षणों में बेहतर प्रदर्शन करते हैं, उनका वजन ज्यादा होने या मोटापे की संभावना कम होती है और बाद में जीवन में मधुमेह होने की संभावना कम होती है। स्तनपान कराने वाली महिलाओं में स्तन और डिम्बग्रंथि के कैंसर का जोखिम भी कम होता है।

डॉक्टर ने सुझाव दिया कि महिलाओं को किसी भी समय, कहीं भी स्तनपान कराने के लिए समर्थन दिया जाना चाहिए, ताकि इसे सामान्य बनाया जा सके और सार्वजनिक जीवन में इसकी निंदा न की जाए, प्रभावी मातृत्व अधिकार जो महिलाओं को अपने परिवार और अपने काम के बीच चयन करने के लिए मजबूर नहीं करते हैं, प्रशिक्षित स्वास्थ्य पेशेवर जो सहायक, सम्मानजनक स्तनपान सहायता प्रदान कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment