Pages

Tuesday 16 July 2024

Mechanical Thrombectomy Revolutionizes Brain Stroke Treatment: Dr. Sandeep Sharma

By 121 News
Mohali, July 16, 2024:- अगर समय पर जांच कराई जाए तो एक लक्षण से बीमारी की वास्तविक स्थिति का पता चल सकता है। ऐसे में यदि उक्त लक्षण मस्तिष्क से संबंधित है तो थोड़ी सी लापरवाही से व्यक्ति ब्रेन स्ट्रोक के कारण गंभीर मानसिक बीमारी की चपेट में आ सकता है। यह बात आज, प्रसिद्ध मस्तिष्क विशेषज्ञ डॉ. संदीप शर्मा ने स्थानीय ग्रेशियन पार्क अस्पताल द्वारा आयोजित मेगा ओपीडी में कही। इस शिविर में अपना इलाज करा चुके सैकड़ों मरीजों ने विशेष रूप से भाग लिया।

इस मौके पर अपने संबोधन में मस्तिष्क रोग विशेषज्ञ डा संदीप शर्मा ने कहा कि अगर आपको ब्रेन अटैक या लकवा हो तो बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि ब्रेन स्ट्रोक के इलाज में क्रांतिकारी बदलाव के कारण गंभीर मरीज भी ठीक हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि सेरेब्रल एन्यूरिज्म वाले कई रोगियों में एन्यूरिज्म कॉइलिंग और तीव्र इस्केमिक स्ट्रोक वाले रोगियों में मैकेनिकल थ्रोम्बेक्टोमी मस्तिष्क की जटिल स्थितियों जैसे कि मस्तिष्क एन्यूरिज्म, स्ट्रोक और अन्य संवहनी विकारों के निदान और उपचार के लिए एक तेजी से विकसित होने वाला क्षेत्र है, जिसमें न्यूनतम इनवेसिव तकनीकों का उपयोग किया जाता है। उन्होंने कहा कि अस्पताल में मरीजों को उच्चतम स्तर की देखभाल मिलती है।
डा. संदीप शर्मा ने कहा कि अगर मस्तिष्क रोगों से संबंधित मामले को नजरअंदाज किया जाए तो इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं, समय पर जांच कराकर रोग की वास्तविक स्थिति का पता लगाना जरूरी है, क्योंकि ऐसी स्थिति मस्तिष्क के दौरे का कारण बन सकती है। डॉ. संदीप ने बताया कि हाल ही में एक 35 वर्षीय महिला मरीज बेहोशी की हालत में उनके पास पहुंची। उनके शरीर का दाहिना हिस्सा लकवाग्रस्त हो गया था, यदि चिकित्सा उपचार में देरी होती तो यह महिला जानलेवा स्थिति में जा सकती थी। मैकेनिकल थ्रोम्बेक्टोमी की मदद से, रोगी के मस्तिष्क के दाईं ओर रक्त की आपूर्ति को अवरुद्ध करने वाली धमनी से एक थक्का (क्लॉट) हटा दिया गया। उन्होंने कहा कि मैकेनिकल थ्रोम्बेक्टॉमी को ब्रेन स्ट्रोक के मरीजों के लिए स्वर्ण मानक माना जाता है, जबकि मरीज अब पूरी तरह से स्वस्थ है।

उन्होंने कहा कि हमारा मिशन मरीजों को सामान्य जीवन में वापस लाना है और मेडिकल टीम मरीजों के साथ दया भाव से पेश आती है। उन्होंने कहा कि ग्रेशियन पार्क अस्पताल मोहाली में एक प्रमुख स्वास्थ्य सेवा संस्थान है जो चिकित्सा सेवाओं और विशिष्टताओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि अस्पताल आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है और समुदाय के लिए स्वास्थ्य परिणामों में सुधार के लिए समर्पित अनुभवी पेशेवरों की एक टीम है। इस मौके पर पुराने मरीजों और नये मरीजों ने भी अपने अनुभव साझा किये।

No comments:

Post a Comment